May 21, 2019 8:56 AM
Breaking News
Home / फ़्लैश / भूकंप के झटके से थर्राया नेपाल, जानमाल का कोई नुकसान नहीं

भूकंप के झटके से थर्राया नेपाल, जानमाल का कोई नुकसान नहीं

24 अप्रैल 2019

भारत के अरुणाचल प्रदेश और नेपाल में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए । अरुणाचल प्रदेश में देर रात आए भूकंप ने सबको सहमा दिया ।
जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया, हालांकि इसमें अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है ।

वहीं नेपाल सुबह एक के बाद एक भूकंप के लगातार तीन झटकों से दहल गया। नेपाल की नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के मुताबिक पहला झटका सुबह 6:14 बजे काठमांडू में आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 दर्ज की गई। दूसरा झटका नाउबिस में 6:29 बजे आया, जिसकी तीवर्ता 5.2 दर्ज की गई, जबकि 4.3 की तीव्रता का भूकंप धाडिंग में सुबह 6:40 पर रिकॉर्ड किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, काठमांडू में आए भूकंप में कोई बड़ी क्षति नहीं हुई है, साथ ही किसी के हताहत होने की भी कोई खबर नहीं है।

इससे पहले 25 अप्रैल 2015 को नेपाल में 7.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया था और इसका केंद्र लामजुंग था । इस भूकंप के कारण नेपाल के 32 जिले पूरी तरह से तबाह हो गए थे और करीब 9 हजार से अधिक लोग मारे गए थे । साथ ही 20 हजार से अधिक लोग घायल हुए थे । यह भूकंप के झटके चीन, भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान में भी महसूस किए गए थे । इससे पहले साल 1934 में इस तरह का भूकंप आया था, जिसमें करीब 8 हजार लोग मारे गए थे ।

Check Also

चुनाव प्रचार खत्म होते ही पीएम ने अमित शाह के साथ मिलकर की पहली पीसी, राहुल बोले-वेरी गुड

17 मई 2019 अपने दूसरे कार्यकाल को लेकर शुक्रवार को चुनाव प्रचार को खत्म होने …

error: