May 25, 2019 5:04 PM
Breaking News
Home / धर्म-कर्म / आज खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, दर्शनार्थियों के लिए किया बेहतर इंतजाम

आज खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, दर्शनार्थियों के लिए किया बेहतर इंतजाम


उत्तराखंड के केदारनाथ धाम यात्रा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 9 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की अगवानी की तैयारी पूरी कर ली गई है। पर्याप्त मात्रा में राशन केदारपुरी पहुंचा दिया गया है और दर्शनार्थियों के रहने की समुचित व्यवस्था की गई है इसके लिए 300 टेंट लगाए गए हैं और स्थानीय युवाओं को 250 टेंट लगाने की अनुमति दी गई है। 9 मई से केदारनाथ धाम के कपाट खुल जाएंगे।

10 स्थानों पर अलाव के भी इंतजाम किए गए हैं और दवाइयों का पर्याप्त इंतजाम कर लिया गया है। विद्युत, पेयजल और संचार सेवा को बहाल कर दिया गया है। बीएसएनएल व अन्य निजी कंपनियों ने भी अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं।

केदारनाथ पैदल मार्ग पर हिमस्खलन का खतरा : उत्तराखंड के केदारनाथ यात्रा पैदल मार्ग के 4 स्थानों पर 20 फुट से अधिक बर्फ कटने से हिमस्खलन का खतरा है। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि यहां सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। भैरवनाथ मंदिर के रास्ते से बर्फ हटा दी गई है। ऐसा माना जा रहा है कि कपाट खुलने वाले दिन बड़ी संख्या में दर्शनार्थियों के केदारनाथ पहुंचने की संभावना है।

घिल्डियाल ने बताया कि सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूट मेडिकल सर्विस के 15 सदस्यीय दल को केदारनाथ के लिए रवाना किया। यह दल ढाई महीने सेवाएं देगा।

सिक्स सिग्मा की 3 एम्बुलेंसें गौरीकुंड व सोनप्रयाग में उपलब्ध रहेंगी। सिक्स सिग्मा के डायरेक्टर डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि दल में 6 कार्डियोलॉजिस्ट हैं। यहां यात्रियों को सबसे ज्यादा हार्ट संबंधी दिक्कतें आती हैं।

Check Also

कैसे पड़ा ज्येष्ठ महीने का नाम?,ज्येष्ठ मास का वैज्ञानिक महत्व क्या है?जानें कब से हैं शुरू

हिन्दू कैलेंडर में ज्येष्ठ का महीना तीसरा महीना होता है. इस महीने में सूर्य अत्यंत …

error: