June 21, 2019 1:21 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / सातवें व अंतिम चरण के लिए मतदान आज, कई दिग्गजों के भाग्य विधाता बनेंगे मतदाता

सातवें व अंतिम चरण के लिए मतदान आज, कई दिग्गजों के भाग्य विधाता बनेंगे मतदाता

19 मई 2019

लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें चरण के लिए आज यानी रविवार को मतदान होगा । लगभग डेढ़ महीने चले चुनाव के अंतिम चरण में 19 मई को 8 राज्यों के 59 सीटों पर वोट डाले जाएंगे । इन सीटों पर मतदान के साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 संपन्न हो जाएगा । अंतिम चरण के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीट वाराणसी पर भी रविवार को वोटिंग होगी ।

सातवें चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल में 9, बिहार और मध्य प्रदेश में 8-8, हिमाचल प्रदेश में 4, झारखंड में 3 और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे ।

अंतिम चरण के चुनाव में कुल 918 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं । लगभग 10 करोड़ मतदाता 19 मई को इनके भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे । सातवें चरण के चुनाव में नक्सल प्रभावित बिहार की सासाराम और काराकट लोकसभा सीट के चार-चार विधानसभा क्षेत्रों में तथा उत्तर प्रदेश की राबर्टसगंज सीट के तीन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की अवधि सुबह सात बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित की गई है ।

वहीं झारखंड के तीन लोकसभा क्षेत्रों राजमहल, दुमका और गोड्डा के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा । इस चरण में शामिल राज्यों की शेष सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

सातवें चरण के चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं।मोदी वाराणसी से बीजेपी उम्मीदवार हैं । उनका मुकाबला सपा की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है । इनके अलावा बीजेपी खेमे से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का मुकाबला पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा से है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पंजाब की अमृतसर, मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश की गाजीपुर और अनुप्रिया पटेल बतौर अपना दल उम्मीदवार मिर्जापुर सीट से किस्मत आजमा रहे हैं ।

इनके अलावा प्रमुख उम्मीदवारों में फिल्म अभिनेता सनी देओल गुरदासपुर से, भोजपुरी गायक रवि किशन गोरखपुर से और किरण खेर चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार हैं । झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका से चुनाव मैदान में हैं । पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार बिहार के सासाराम से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

उत्तर प्रदेश में सबकी निगाहें वाराणसी सीट पर हैं, जहां नरेंद्र मोदी के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में कांग्रेस के अजय राय, एसपी-बीएसपी महागठबंधन की उम्मीदवार शालिनी यादव शामिल हैं । इस सीट पर कुल 25 उम्मीदवार मैदान में हैं. केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा और उत्तर प्रदेश बीजेपी के मुखिया महेंद्र नाथ पांडेय क्रमश: गाजीपुर और चंदौली से फिर से जीत की उम्मीद कर रहे हैं ।

इस चरण में बीजेपी उत्तर प्रदेश में 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है । वहीं, इसकी सहयोगी पार्टी ‘अपना दल’ (सोनेलाल) 2 सीटों-मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज से चुनाव लड़ रहा है । मिर्जापुर से वर्तमान में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल सांसद हैं ।

पंजाब में शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी सहित 278 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला भी रविवार को होगा. छह लाख मतदाताओं वाली चंडीगढ़ लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद और बीजेपी उम्मीदवार किरण खेर के खिलाफ पूर्व रेल मंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार पवन कुमार बंसल चुनाव मैदान में हैं.

एक्टर से नेता बने सनी देओल, पंजाब कांग्रेस के मुखिया सुनील जाखड़ और आप की पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान अन्य चर्चित उम्मीदवार हैं. पंजाब में 13 में से ज्यादातार सीटों पर शिअद-बीजेपी गठबंधन और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला प्रतीत हो रहा है ।

पश्चिम बंगाल की नौ सीटों- कोलकाता उत्तर और कोलकाता दक्षिण, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (आरक्षित) और मथुरापुर (आरक्षित) पर 1,49,63,064 मतदाता 111 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे।

बिहार में सबकी नजरें पटना साहिब पर हैं, जहां से नरेंद्र मोदी कैबिनेट के सबसे प्रमुख सदस्यों में एक रविशंकर प्रसाद कांग्रेस उम्मीदवार एवं बीजेपी के टिकट पर दो बार इस सीट पर जीत चुके शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ मैदान में हैं ।

झारखंड में रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री शिबू सोरेन सहित 42 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा । झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) प्रमुख और आठ बार सांसद रहे सोरेन दुमका सीट से फिर चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने उनके खिलाफ सुनील सोरेन को मैदान में उतारा है ।

मध्य प्रदेश में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन और खंडवा सीटों पर मतदान होगा. वहीं, हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों पर 45 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा.

बिहार में सातवें चरण के मतदान में चार केंद्रीय मंत्रियों- रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव, आर के सिंह और अश्विनी कुमार चौबे सहित 157 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा । राज्य में जिन आठ सीटों पर कल मतदान होगा, उनमें से सात सीट पिछली बार एनडीए ने जीती थीं. इनमें से पांच सीटें बीजेपी ने और दो सीटें अब महागठबंधन का हिस्सा बन चुके आरएलएसपी ने जीती थीं. एक सीट जेडीयू ने जीती थी जिसने उस समय अपने बूते चुनाव लड़ा था. जेडीयू अब एनडीए में वापस आ गया है.

पर्रिकर की सीट पर भी उपचुनाव

रविवार को ही पणजी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होगा जो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद खाली हो गई थी। इसके साथ ही तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों-सुलूर, अरवाकुरुचि, ओत्तापिदरम (सुरक्षित) और तिरुपरकुंद्रम पर भी रविवार को उपचुनाव होगा।

Check Also

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिभाषण में दिखी मोदी 2.0 का अजेंडा

20 जून 2019 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में …

error: