June 21, 2019 1:19 AM
Breaking News
Home / सोनभद्र / एसपी ने किया खुलासा, खदान ढहने से चोटिल दो की इलाज के दौरान मौत, एक गम्भीर

एसपी ने किया खुलासा, खदान ढहने से चोटिल दो की इलाज के दौरान मौत, एक गम्भीर

25 मई 2019

शशि चौबे/संजय केसरी (संवाददाता)

– घटना को लेकर एसपी ने दिए जांच के आदेश

– गड़बड़ी मिली तो होगी कार्यवाही

– कल पूरे दिन स्थानीय पुलिस पता नहीं लगा सकी सटीक जानकारी

– खनन हादसे में स्थानीय प्रशासन का भी उत्साह हो जाता है खत्म

– बेहतर इलाज के नाम पर वाराणसी ले जाने का खेल भी आ सकता है जांच के दायरे में

-पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं

डाला । खनन क्षेत्र में मौत का खेल कोई नहीं बात नहीं। सरकारें आती और जाती रही लेकिन खनन क्षेत्र में मौत का खेल नहीं थमा । शुक्रवार को डाला चौकी क्षेत्र में खनन हादसे की खबर ने सभी को परेशान कर दिया । क्या मीडिया क्या स्थानीय प्रशासन सभी इस बात की पुष्टि में लगे रहे कि हादसे में हुआ क्या । कोई कुछ बताता रहा कोई कुछ । लेकिन देर शाम जब स्थानीय चौकी से पूछा क्या तो उन्होंने बताया कि जो सूचना मिल रही वह टीपर से हादसे की है, जिसमें तीन लोग घायल हैं जिनका इलाज वाराणसी के एक अस्पताल में चल रहा है । खबर भी बयान के आधार पर आ गया। मगर सूत्रों से मिल रही सूचनाओं में दाल में काला नजर आने लगा और जनपद न्यूज live की टीम ने उस गांव का दौरा किया जहां के लोग उस खदान में काम करने पहुंचे थे । मौके पर पहुंचने के बाद लोगों का दर्द छलकने लगा । उन्होंने बताया कि घटना खदान में हुई है और घटना के समय से दो लोगों की मौत हो चुकी थी और एक घायल थे । मृतक रामसेवक की पत्नी के बताया कि वह जाना चाहती थी मगर खदान के कर्मचारियों ने उसे गाड़ी में नहीं बिठाया । बाद में अन्य लोगों ने भी घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि लोग सभी को लेकर बाहर चले गए । जिसके बाद जनपद न्यूज live की टीम ने पुलिस अधीक्षक से बात की । पुलिस अधीक्षक ने खुलासा करते हुए पूरे घटना क्रम के बारे में बताया । उन्होंने वह भी बता दिया जिसे स्थानीय पुलिस कल से ही छिपाने की कोशिशों में लगे रहे । पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ब्लास्टिंग के समय खदान में बने टीले से पत्थर गिरकर लोग उसकी चपेट में आ गए और घटना में घायल दो लोगों की इलाज के दौरान मृत्यु हो गयी जबकि एक का इलाज जारी है ।

खनन क्षेत्रों में हादसे के बाद जिस तरह से लोग इलाज के नाम पर बाहर भागने का प्रयास करते हैं और बाद में इसमें लीपापोती करने में जुट जाते हैं । इस पर पुलिस अधीक्षक सलमान ताज पाटिल ने कहा कि आगे इन सभी का ध्यान रखा जाएगा । उन्होंने कहा कि इस मामले में मुझे भी सही जानकारी नहीं दी गयी हैं, बहुत सी जानकारी मीडिया के माध्यम से ज्ञात हुआ है । उन्होंने पूरे मामले को लेकर एएसपी से जांच कराने की बात कहते हुए कहा कि पूरे मामले में कई पहलू देखे जाएंगे और खनन विभाग से भी बात की जाएगी । एसपी ने कहा कि यदि जांच में गड़बड़ी मिली तो कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी ।

यह घटना कोई पहली बार नहीं हो रहा मगर बड़ा सवाल यह है कि आखिर खनन क्षेत्र में गरीब मजदूरों के जिंदगी के साथ यह खिलवाड़ कब बन्द होगा ।

———————————————————–


Check Also

खनन मंत्री ने किया,इंजीनियरिंग कालेज चुर्क तक स्ट्रीट लाईट का उद्धाटन

गुरुवार 20 जून 2019 अंशु खत्री/दिलीप श्रीवास्तव(चुर्क संवाददाता) चुर्क। प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना के …

error: