June 21, 2019 1:17 AM
Breaking News
Home / सोनभद्र / भीषण गर्मी में अपने पशुओं का रखें खास ख्याल

भीषण गर्मी में अपने पशुओं का रखें खास ख्याल

रविवार 9 जून 2019

रमेश यादव ( संवाददाता)

दुद्धी (सोनभद्र)। भीषण गर्मी एवं लूं में किसानों के लिए अपनी खेती- बाड़ी के साथ साथ पशुओं का भी विशेष ख्याल रखना जरूरी हैं क्योंकि जिस तरह भीषण गर्मी और उमस पड़ रही हैं ऐसे में पशुओं की गर्मी से सुरक्षा करना हर मानव का धर्म बन जाता हैं ।
दुद्धी के उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ प्रदीप कुमार ने पशु पालकों से विशेष सतर्कता बरतते हुए महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं जिसमें दो बातों पर ध्यान रखना जरूरी हैं ।
दुधारू पशुओं की सुरक्षा गर्मी में हमें अच्छी तरह करनी चाहिए क्योंकि अक्सर गर्मियों में दूध कम होने के साथ साथ कई बीमारियां पशुओं में लग जाती हैं ।गर्मियों में दुधारू पशुओं को स्वच्छ हवादार बाड़े में रखना चाहिए जिसमें बड़े – बड़े खिड़कियां या रोशनदान होना चाहिए ।वही बाड़े के ऊपरी हिस्से को पुआल मिलाकर मोटी परत बनाकर प्रतिदिन सुबह- सुबह पानी से भीगा दीजिए जिससे आपके पशुओं को गर्मी न लगें ।इसके अलावा दुधारू पशुओं को गर्मियों में नियमित रूप से दोपहर में गुड़ का शरबत देना चाहिए ताकि पशु का तापमान ठीक रहे और दूध पर कोई असर न पड़े और जहा तक सम्भव हो हरा चारा देते रहना चाहिए और दोपहर में साफ पानी जरूर देना चाहिए ।गर्मियों के रात्रि में दुधारू पशुओं को खुले आसमान के नीचे बांधना चाहिए ताकि पशुओं को शुद्ध हवा मिल सकें ।
दुधारू पशुओं के साथ साथ बिना दूध वाले पशुओं को भी गर्मी और लूं से बचाने के लिए विशेष ध्यान रखना जरूरी हैं ।इसलिए बिना दूध वाले अथवा सुखी जानवरों को भी गर्मियों में ऐसे बाड़े में रखें जो शीतल हो और पशुबाड़ा पूरी तरह साफ होने चाहिए ।इन पशुओं को भी दोपहर में गुड़ या गन्ने का शरबत देना चाहिए ताकि उनके पेट में ठंडक का एहसास होता रहे ।जानवरों को गर्मियों में जितना सम्भव हो सके हरा चारा देना चाहिए इससे पशुओं को भरपूर मात्रा में पानी मिलता हैं और पशु हांफते नही है ।पशुबाड़े को जितना हो सके ठंडा करके रखना चाहिए जिससे पशुओं को लूं न लग सके ।
वही पशु पालकों को सलाह दी जाती हैं कि अपने पशुओं के बेहतर सुरक्षा एवं सलाह के लिए अपने नजदीकी पशु चिकित्सा अधिकारी से परामर्श लेते रहे ।जिससे आपका पशु स्वस्थ्य एवं सुरक्षित रहे ।

Check Also

खनन मंत्री ने किया,इंजीनियरिंग कालेज चुर्क तक स्ट्रीट लाईट का उद्धाटन

गुरुवार 20 जून 2019 अंशु खत्री/दिलीप श्रीवास्तव(चुर्क संवाददाता) चुर्क। प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना के …

error: