June 26, 2019 2:09 AM
Breaking News
Home / फ़्लैश / विश्व कप 2019 : भारत की लगातार दूसरी जीत, ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया

विश्व कप 2019 : भारत की लगातार दूसरी जीत, ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया

09 जून 2019

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हरायाटीम इंडिया ने बहतरीन बल्लेबाजी और धारदार गेंदबाजी की बदौलत 5 बार की वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप मुकाबले में 36 रनों से हरा दिया है । टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 50 ओवर में 353 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था । जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 ओवर में 316 रन पर ऑल आउट हो गई। टीम इंडिया की तरफ से बुमराह ने 3 विकेट झटके । उनके अलावा चहल और भुवनेश्वर ने 2-2 विकेट झटके. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 69 रन बनाए । उनके अलावा डेविड वार्नर 56 रन, एरॉन फिंच 36 रन, उस्मान ख्वाजा 42 रन और मैक्सवेल ने 28 रन बनाए ।ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एलेक्स कैरी 55 रनों पर नाबाद रहे । इन खिलाड़ियों के अलावा कोई भी ऑस्ट्रेलियाई दहाईं के आंकड़े को पार नहीं कर पाया ।

भारत की ओर से शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 117 रन बनाए। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने 3-3 विकेट लिए। उनके अलावा युजवेंद्र चहल भी 2 विकेट लेने में सफल रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव स्मिथ हाइएस्ट स्कोरर रहे। वे 69 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया के मार्क्स स्टोइनिस अपनी टीम के हाइएस्ट विकेटटेकर रहे। उन्होंने विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के विकेट लिए।

पैट कमिंस 7 गेंद पर 8 रन बनाकर आउट हुए। बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी ने उनका कैच पकड़ा। नाथन कूल्टर नाइल 9 गेंद पर 4 रन बनाकर आउट हुए। बुमराह की गेंद पर विराट कोहली ने मिड विकेट पर उनका कैच पकड़ा। ग्लेन मैक्सवेल 14 गेंद पर 28 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 5 चौके लगाए। युजवेंद्र चहल की गेंद पर सब्सिट्यूट प्लेयर रविंद्र जडेजा ने उनका पकड़ा। मार्क्स स्टोइनिस बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उन्हें भुवनेश्वर ने बोल्ड किया।

भुवनेश्वर ने 2 गेंद पहले ही स्टीव स्मिथ को एलबीडब्ल्यू किया था। स्मिथ ने 5 चौके और एक छक्के की मदद से 70 गेंद पर 69 रन बनाए। स्मिथ ने 60 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका वनडे का 21वां और वर्ल्ड कप का छठा अर्धशतक है।

उस्मान ख्वाजा 4 चौके और एक छक्के की मदद से 39 गेंद पर 42 रन बनाकर आउट हुए। डेविड वार्नर 5 चौके की मदद से 84 गेंद पर 56 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने77 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। यह उनका वनडे का 19वां और वर्ल्ड कप का दूसरा अर्धशतक है। उनसे पहले कप्तान एरॉन फिंच 36 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक ने केदार जाधव के थ्रो पर उन्हें रन आउट किया।

ओवल के मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। उसने 50 ओवर में 5 विकेट पर 352 रन बनाए। शिखर धवन टीम के हाइएस्ट स्कोरर रहे। धवन 16 चौके की मदद से 109 गेंद पर 117 रन बनाकर आउट हुए।उन्होंने13 चौके की मदद से 95 गेंद पर अपना शतक पूरा किया था। उन्होंने53 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था।

धवन के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 82, रोहित शर्मा ने 57, हार्दिक पंड्या ने 48 और महेंद्र सिंह धोनी ने 27 रन की पारियां खेलीं। लोकेश राहुल 3 गेंद पर 11 रन बनाकर नाबाद रहे।ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्क्स स्टोइनिस सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 62 रन देकर 2 विकेट लिए। उनके अलावा पैट कमिंस 55, मिशेल स्टार्क 74 और नाथन कूल्टर नाइल 63 रन देकर 1-1 विकेट लेने में सफल रहे।

हार्दिक वर्ल्ड कप में अपने पहले अर्धशतक से चूके

विराट ने 3 चौके की मदद से 54 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया।यह उनका वनडे में 50वां और वर्ल्ड कप का दूसरा अर्धशतक है। हालांकि, हार्दिक पंड्या वर्ल्ड कप में अपना पहला अर्धशतक लगाने से चूक गए। वे 4 चौके और 3 छक्के की मदद से 27 गेंद पर 48 रन बनाकर आउट हुए। पैट कमिंस की गेंद पर कवर में एरॉन फिंच ने उनका कैच पकड़ा।

धवन आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले क्रिकेटर

इस शतक के साथ धवन आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट (चैम्पियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड कप) में सबसे ज्यादा शतक लगाने एक्टिव क्रिकेटर बन गए। आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली शीर्ष पर हैं। दोनों 7-7 शतक लगा चुके हैं। धवन 6 शतक के साथ रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) और कुमार संगकारा (श्रीलंका) के साथ दूसरे नंबर पर हैं। सचिन, गांगुली, पोंटिंग और संगकारा चारों ही संन्यास ले चुके हैं।

धवन ने इस वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक लगाया

धवन ने वनडे में 17वीं और वर्ल्ड कप में तीसरी बार शतक लगाया है।इसवर्ल्ड कप में यह उनका पहला शतक है। धवन के शतक के साथ भारत के वर्ल्ड कप में 27 शतक हो गए है। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टीम बन गई। ऑस्ट्रेलिया 26 शतक के साथ दूसरे नंबर पर है।

रोहित ने वर्ल्ड कप में तीसरी बार अर्धशतकीय पारी खेली

इससे पहले रोहित शर्मा 70 गेंद पर 57 रन बनाकर आउट हुए।रोहित ने 61 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। यह उनका वनडे में यह 42वां और वर्ल्ड कप का तीसरा अर्धशतक था। उन्होंने लगातार चौथी पारी में 50 या उससे ज्यादा का स्कोर किया।

रोहित-धवन की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी

रोहित ने आउट होने से पहले शिखर के साथ पहले विकेट के लिए 127 रन की साझेदारी की। वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले विकेट के लिए यह दूसरी हाइएस्ट पार्टनरशिप है। पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और एबी डिविलियर्स हैं। दोनों ने 2007 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 160 रन की साझेदारी की थी ।


पिछले 4 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हुए मुकाबले में जो भी जीता है वो वर्ल्ड चैंपियन बना
1999 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया, ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप जीता
2003 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया, ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप जीता
2011 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, भारत चैंपियन बना
2015 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया, ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप जीता
2019 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, अब भारत चैंपियन बनेगा?

Check Also

विश्व कप 2019 : बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 62 रनों से हराया

24 जून 2019 आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में साउथेम्प्टन के रोज बाउल स्टेडियम में खेले …

error: