June 21, 2019 1:17 AM
Breaking News
Home / मिर्ज़ापुर / गंगा दशहरा पर पतित पावनी की उतारी गयी आरती

गंगा दशहरा पर पतित पावनी की उतारी गयी आरती

13 जून 2019

राजीव दुबे (संवाददाता)

मां विंध्यवासिनी पक्का घाट पर सास्कृतिक कायक्रम मे जुटे भक्त।

विन्ध्याचल। गंगा दशहरा पर्व पर पतित माँ गंगा का विशेष पूजन अर्चन के साथ मां विंध्यवासिनी पक्काघाट पर भव्य आरती की गयी। वेद मंत्रों के साथ देवताओं की स्तुति कर जगत के कल्याण की कामना की गयी। आरती के बीच भक्तों की उमड़ी भीड़ ने गंगा मैया का जयकारा लगाकर नमन किया ।
विन्ध्य विकास परिषद के तत्वावधान में माॅ विंध्यवासिनी की नगरी में गंगादशहरा का पर्व बुधवार को पूरी अकीदत से मनाया माॅ विंध्यवासिनी पक्का घाट पर मां गंगा का दुग्धाभिषेक किया गया व विशेष वैदिक ब्राह्णोणो द्वारा महाआरती आकर्षण का केंद रही व पुरी रात चला भजन संध्या का कार्यक्रम मान्यता के अनुसार ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की दशमी को गंगा दशहरा मनाया जाता है। स्कंदपुराण के अनुसार, गंगा दशहरा के दिन व्यक्ति को किसी भी पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए। इस दिन ध्यान व दान करना चाहिए। इससे सभी पापों से मुक्ति मिलती है
इस संदर्भ में विन्ध्य विकास परिषद के गंगा आरती प्रमुख रामानन्द तिवारी ने बताया अनवरत एक संकल्प गंगा किनारे जिसके माध्यम से माॅ विंध्यवासिनी पक्का घाट विन्ध्याचल पर सभी श्रद्धालुओं को प्रतिदिन यह संकल्प दिलाते हैं कि वो मां गंगा, घाट व सम्पूर्ण भारतवर्ष को स्वच्छ रखेगें। इस अभियान को नौ वर्ष पूर्ण हो चुके हैं। गंगा दशहरा के दिन खास तौर पर सभी लोगो को शपथ दिलाया गया । हमें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि हमारा यह संकल्प अभियान निश्चित ही भारतवर्ष को स्वच्छ रखने में एक अनोखी पहल होगी।

मुख्य अतिथि, गंगा आरती संरक्षक व आयुक्त आनन्द कुमार सिंह जी सपत्नि शामिल हुवे व हजारों दीप मालाओं की कड़ियां पिरोयी ग ई व घाटों पर फैली दीपों की रोशनी विन्ध्य धाम में आये हजारों सैलानियों के आकर्षण का केंद्र रही महा आरती के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का दौर शुरू हुआ जिसमे पंकज अग्रहरि की टीम द्वारा सुन्दर सुन्दर झांकी व भक्ति गीतों से आये टी सिरिंज के कलाकार भानू सिंह ने शुरुआत किया जिसपर जम कर वाह वाही लुटी रविशंकर शास्त्री ने श्री राम जी की सेना चली व गंगा तेरा पानी अमृत पर लोगों को गंगा मैया की भक्ती में डुबने के लिए विवश कर दिया जागरण का दौर रात तक चलती रही आरती टीम में रामानन्द तिवारी, जितेंद्र मिश्र प्रशांत उपाध्याय आनन्द तिवारी दिनेश गगन बलवंत रितिक विश्वनाथ धीरज,साजन रमेश पुरी टीम को मुख्य अतिथि आयुक्त आनन्द कुमार के द्वारा सम्मानित किया गया व आयुक्त आनन्द कुमार सिंह जी द्वारा आरती में हर सम्भव मदद व हमेशा सहयोग के लिए वादा किया गया व सभी विन्ध्य विकास के पार्षद गण को सम्मानित किया गया फोटोग्राफी का कमान अनमोल त्रिपाठी व शेखर , मिहिर शुक्ला ने सम्भाला कार्यक्रम संचालक आशीष श्रीवास्तव (टोपी ) ने किया इस मौके् पर मुख्य रूप से अपर पुलिस अधीक्षक नक्सल व अध्यक्ष पंडा समाज पंकज द्विवेदी क्षेत्राधिकारी सुधीर कुमार थाना अध्यक्ष विवेकानंद उपाध्याय व टीम द्वारा सुरक्षा व्यवस्था में कार्यक्रम में डटे रहे कार्यक्रम समाप्ति के पश्चात आरती प्रमुख रामानन्द तिवारी द्वारा सभी पत्रकार बंधुओं का आभार व्यक्त किया गया ।

Check Also

कोतवाली कटरा पुलिस का सराहनीय कार्य

20 जून 2019 ओम प्रकाश मिश्रा (ब्यूरो) मिर्जापुर।आज दिनांक 20 जून 2019 को थाना कटरा …

error: