June 20, 2019 2:22 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय न्यूज़ / रेल आवासों की मरम्मती और अन्य सुविधाओं के लिए 80 करोड़ रुपए स्वीकृत

रेल आवासों की मरम्मती और अन्य सुविधाओं के लिए 80 करोड़ रुपए स्वीकृत

14 जून 2019

घनश्याम पांडेय/विनीत शर्मा (संवाददाता)

★ ईसीआरकेयू की मंडल रेल प्रबंधक के साथ स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक में बनी सहमति

चोपन । ईसीआरकेयू की मंडल रेल प्रबंधक के साथ स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक 12-13 जून को मंडलीय सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक का संचालन वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी उज्जवल आनंद तथा का प्रतिनिधित्व अपर महामंत्री डी के पांडेय ने किया । बैठक की अध्यक्षता मंडल रेल प्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा ने किया तथा इस मौके पर अपर मंडल रेल प्रबंधक अशोक कुमार तथा सभी शाखा अधिकारी और यूनियन के सहायक महामंत्री ओमप्रकाश, केंद्रीय उपाध्यक्ष वी डी सिंह, आल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन के जोनल सचिव ओ पी शर्मा, चोपन शाखा वन के शाखा सचिव वी के द्विवेदी तथा चोपन शाखा टू के सचिव सी पी पांडेय सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

बैठक में ईसीआरकेयू द्वारा पूर्व की बैठकों में रखे गए मांगों पर संबंधित शाखा अधिकारियों ने अपनी कार्य प्रगति प्रस्तुत की । जानकारी दी गई कि रेलकर्मियों के आवास संबंधित कार्यों के लिए मंडल रेल प्रबंधक ने 80 करोड़ रुपये की राशि की स्वीकृति दी है । सभी प्रमुख डिपु और स्वास्थ्य यूनिट में आर ओ द्वारा पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने, ओबराडैम स्टेशन में 150 रेल आवास बनाने तथा पांच किमी सड़क का निर्माण करने, रेहटा कोलोनी में पेयजल आपूर्ति की समस्या को हल करने, धनबाद मंडल के सभी 87 लेवल क्रासिंग गेट पर शौचालय व पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने, सभी क्रू लाबी तथा रनिंग रुम को वातानुकूलित करने, ओबरा शहर से ओबराडैम स्टेशन को जोड़ने वाली वर्षों से जर्जर पड़ी सड़क निर्माण कार्य आदि मांगों पर कार्य स्वीकृति दे दी गई है।कुछ कार्य चल रहे हैं और कुछ कार्यों को पूरा भी कर लिया गया है ।

मंडल रेल प्रबंधक के साथ इस बैठक में ईसीआरकेयू ने कुल रिक्तियों के दस प्रतिशत पर ट्रैकमैन को अवसर देने के लिए वर्तमान में रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किए गए निर्देशों के तहत आवेदन आमंत्रित करने, सी आई सी संभाग और घाट सेक्शन में पदस्थापित रेलकर्मियों को विशेष भत्ता देने, सभी स्टेशन पर पैनल रूम,टी एम एस रूम, वजन घर, सिगनल के आई पी एस रुम तथा टी टी ई रेस्टरूम को वातानुकूलित करने,ओबराडैम स्टेशन पर 150 रेल आवासों का निर्माण कराने,चोपन रेलवे कालोनी मे विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को निजी क्षेत्र से मुक्त करने, सारे संसाधनों की उपलब्धता रहने के बाद भी रेल आवासों में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाने, कैरेज विभाग के अधिकारी के द्वारा श्रम नियमों और संरक्षा नियमों की अनदेखी कर रेलकर्मियों से कार्य लिए जाने, मंडलीय चिकित्सा विभाग द्वारा रेलकर्मियों को उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने, अनुबंधित अस्पतालों में रेफर प्रक्रिया को सरल करने सहित चिकित्सा हेतु ओ पी डी सुविधा भी उपलब्ध कराने आदि की मांग रखी ।

मंडल रेल प्रबंधक ने यूनियन के कार्य पद्धति तथा वार्ता विधियों की सराहना करते हुए कहा कि सभी स्तरों पर रेलकर्मियों के समयबद्ध पदोन्नति व्यवस्था को दुरुस्त करने, रेल आवासों के गुणवत्ता सहित अपग्रेडेशन करने सहित यूनियन द्वारा रखे गए सभी मांगों को गंभीरता से समाधान करने का भरोसा दिया।

Check Also

नाचनटाड़ में अज्ञात युवती का मिला शव, हड़कंप

20 जून 2019 राजा (संवाददाता) ★ छग- यूपी बार्डर पर सड़क किनारे मिला शव अमवार …

error: